My Blog List

Saturday 28 January 2017

आपका WhatsApp तो नहीं हो गया Hack, इन तरीकों से करें पता

कहीं आपका WhatsApp तो नहीं हो गया Hack, इन तरीकों से करें पता





MOBILEGYATA |WhatsApp इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लगाता बढ़ रही है। 2016 के शुरुआत में भारत में WhatsApp के 1 बिलियन यानी 100 करोड़ यूजर हो गए थे। ये अब ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जो चैट के साथ कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा देता है। साथ ही, फोटो से लेकर वीडियो और अन्य फाइल भी यहां पर शेयर की जा सकती है। ऐसे में जरा सोचिए अगर आपको WhatsApp को हैक कर ले, तब क्या होगा? प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जिसकी मदद से आपको WhatsApp को आसानी से हैक किया जा सकता है। ऐसे में हम यहां ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप WhatsApp हैक होने का पता लगा सकते हैं और उसे सेफ रखने के तरीके भी जान सकते हैं।

आखिरी स्लाइड पर जानिए, दूसरे का WhatsApp अकाउंट आपके फोन पर कैसे हो जाएगा ओपन।
दूसरे फोन मेंWhatsAppओपन करके :

यदि किसी यूजर के हाथ आपका स्मार्टफोन लग जाए तो वो आपके WhatsApp अकाउंट को WhatsScan ऐप की मदद से अपने स्मार्टफोन पर ओपन कर सकता है। इस बात का आपको पता भी नहीं चलेगा। इतना ही नहीं, वो इस ऐप की मदद से आपके WhatsApp फ्रेंड्स के साथ चैट भी कर सकता है। इस ऐप की मदद से WhatsApp अकाउंट हैक करने में 5 सेकंड से भी कम वक्त लगता है।


कैसे पता लगाएं :

WhatsApp की सेटिंग में जाकर web whatsapp पर जाएं। यदि QR कोड स्कैन करने के लिए कैमरा ओपन होता है, तब वो हैक नहीं है। लेकिन यहां Log Out का ऑप्शन आता है तो इसका मतलब है कि आपको WhatsApp कहीं ओपन है, इसे तुरंत Log Out पर टैप करके बंद कर दें।

आगे जानिए कैसेWhatsAppहैक करने वाले के बारे में कैसे पता लगाएं...

AZ Screen Recorder जो स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप है। इस ऐप का एक फायदा ये भी है कि यदि आप अपना स्मार्टफोन किसी को दे रहे हैं तो ये जान सकते हैं कि उसने फोन में क्या-क्या किया। इस ऐप को इन्स्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे तो स्क्रीन पर वीडियो कैमरा का लोगो आ जाएगा। लोगो पर टैप करने पर सेटिंग, कैमरा, वीडियो, फोटो और मिनीमाइज का ऑप्शन दिखता है। यहां वीडियो पर टैप करने पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है। रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए टॉप विंडो को नीचे करके Stop करना होता है। यानी आप किसी को अपना हैंडसेट दे रहे हैं तो यहां रिकॉर्डिंग शुरू कर दें।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रॉसेस :

WhatsApp को ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रॉसेस को एक्टिव कर लेना चाहिए। इसके लिए Settings => Account => Two Step Verification => Enable => Passcode और Email डालकर Save कर लें। इसका फायदा ये होगा कि कई बार WhatsApp यूजर से पासकोड पूछता है।
I
सिक्युरिटी को अनेबल करें :

इन सभी के साथ यूजर को स्मार्टफोन की सिक्युरिटी को भी अनेबल कर लेना चाहिए। इसके लिए वो पैटर्न लॉक, नंबर्स लॉक, फेस लॉक, फिइंगप्रिंट स्कैनर को अनेबल कर लेना चाहिए। यदि स्मार्टफोन में सिक्युरिटी फीचर नहीं हैं तब कोई सिक्युरिटी ऐप इन्स्टॉल कर लेना चाहिए।




No comments:

Post a Comment